हमारे पथ में बाधा Motivational Story In Hindi 

5/5 - (1 vote)

Motivational Story In Hindi best motivational stories in Hindi for success, the best inspirational story in Hindi for success, short motivational stories in Hindi with moral,

हमारे पथ में बाधा Motivational Story In Hindi 

एक बार एक बहुत धनी और जिज्ञासु राजा था। इस राजा ने एक सड़क के बीच में एक बड़ा शिलाखंड रखवा दिया था। फिर वह यह देखने के लिए पास में छिप गया कि क्या कोई उस विशाल चट्टान को सड़क से हटाने की कोशिश करेगा।

उधर से गुजरने वाले पहले लोग राजा के कुछ सबसे धनी व्यापारी और दरबारी थे। इसे हिलाने के बजाय, वे बस इसके चारों ओर चले गए। कुछ लोगों ने सड़कों का रखरखाव न करने के लिए जोर-शोर से राजा को दोषी ठहराया। उनमें से किसी ने भी बोल्डर को हिलाने की कोशिश नहीं की।

अंत में एक किसान साथ आया। उसके हाथ सब्जियों से भरे हुए थे। जब वह बोल्डर के पास पहुंचा, तो बस दूसरों की तरह उसके चारों ओर चलने के बजाय, किसान ने अपना भार नीचे रखा और पत्थर को सड़क के किनारे ले जाने की कोशिश की। इसमें काफी मशक्कत करनी पड़ी लेकिन आखिरकार वह सफल हो ही गया।

किसान ने अपना बोझ उठाया और अपने रास्ते पर जाने के लिए तैयार ही हुआ कि उसने कहा कि सड़क पर एक पर्स पड़ा हुआ है जहाँ पत्थर पड़ा हुआ था। किसान ने पर्स खोला। पर्स सोने के सिक्कों और राजा के एक नोट से भरा हुआ था। राजा के नोट में कहा गया था कि पर्स का सोना सड़क से बोल्डर को हटाने का इनाम था।

★★ राजा ने किसान को वह दिखाया जो हममें से कई लोग कभी नहीं समझ पाते: हर बाधा हमारी स्थिति को सुधारने का एक अवसर प्रस्तुत करती है। ★★

READ MORE

Leave a Comment