EPF Interest Rate 2022 : फायदे की बात जाने यहां, कैसे आएगा ब्याज का पैसा ? पूरी जानकारी मिलेगी 

आपको तो पता ही होगा की ब्याज की गणना प्रत्येक महीने ईपीएफ खाते में जमा की गई महीने-दर-महीने की स्थिरता के आधार पर की जाती है।लेकिन तथा यही नही यह वर्ष के अंत में जमा किया गया पैसा होता है आपको बता दे की भविष्य निधि खाते में ब्याज जल्दी जमा होना शुरू हो जाएगा। आपको बता दे की सरकार के द्वारा कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) खाताधारकों के खाते में पैसा डाला जायेगा ।

यही नही आपके पीएफ खाते में जमा राशि पर ब्याज शुल्क पहले से ही तय होता है। तथा शेष आर्थिक वर्ष के लिए खाताधारकों को उनकी जमा राशि पर 8.1% ब्याज मिलता है। आपको बता दे की EPFO ने अब तक यह नहीं बताया है कि ब्याज कैश कब तक जमा किया जा सकता है या रखा जा सकता है लेकिन संभावना है कि अक्टूबर तक सभी खाताधारकों के खाते में पैसा आ जाएगा।

आपका खाते में कितना कैश आयेगा या होगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके द्वारा आपके खाते मे कितना पैसा जमा किया गया है । वितीय वर्ष में जमा की गई राशि पर 8.1 फिशदी की दर से ब्याज मिलता है। जैसे की अगर आपके द्वारा आपके खाते के लिए आपके EPF खाते में डेढ़ लाख रुपये जमा किए जाते हैं, तो 8.1 फिशदी ब्याज दर के हिसाब से आपके खाते में सालाना 12, 150 रुपये आ जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.