ट्रैन यात्रियों के लिए बड़ी खबरआम तौर पर यात्रा करने के लिए

Rate this post

आम तौर पर यात्रा करने के लिए

ट्रेन में महीनों पहले रिजर्वेशन कराना होता है। आरक्षण के लिए, आप दो तरीकों से बुकिंग कर सकते हैं। टिकट या तो आरक्षण विंडो के माध्यम से या ऑनलाइन बुक किए जा सकते हैं। लेकिन अगर आपको आखिरी समय में यात्रा करनी हो तो क्या करें?

ज्यादातर लोग इसके लिए ‘तत्काल टिकट’ को ही एकमात्र विकल्प मानते हैं। हालांकि, कम ही लोग जानते हैं कि प्लेटफॉर्म से टिकट खरीदने के बाद आप ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं।
प्लेटफार्म टिकट से यात्रा कैसे करें

अगर आपके पास आरक्षण नहीं है तो घबराने की जरूरत नहीं है। आप प्लेटफॉर्म टिकट लेकर ट्रेन में चढ़ सकते हैं और टिकट चेकर के पास जाकर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। प्लेटफॉर्म टिकट लेकर ट्रेन में चढ़ने वाले व्यक्ति को तुरंत टीटीई से संपर्क करना होगा और अपने गंतव्य के लिए करंट टिकट प्राप्त करना होगा।

यात्रा से पहले जानिए नियम

पूर्ण आरक्षण होने पर कभी-कभी आपको आरक्षित सीट नहीं मिलेगी लेकिन फिर भी आपको ट्रेन के डिब्बे में यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी। यदि आपके पास आरक्षण नहीं है, तो आप पर गंतव्य टिकट की कीमत के साथ 250 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

किराया स्टेशन से लागू आपने प्लेटफार्म टिकट खरीदा था
यात्री को ट्रेन में चढ़ने का अधिकार। प्लेटफॉर्म टिकट का फायदा यह है कि यात्री की प्रसिद्धि की गणना उस स्टेशन का निर्धारण करके की जाएगी जहां से उसने प्लेटफॉर्म टिकट खरीदा है। किराया वसूलते समय उसी स्टेशन का सत्यापन किया जाएगा। श्रेणी (1AC, 2AC, 3AC आदि) भी यात्रा का कुल किराया निर्धारित करेगी

यह बड़ी खबरे पढ़े