Apple Unrest: एपल के सबसे बड़े प्लांट में 20000 नवनियुक्त कर्मियों ने काम बंद किया, उत्पादन प्रभावित

Rate this post

काम की परिस्थितियों और कोविड प्रतिबंधों को लेकर कर्मचारी मध्य चीन में एक विशाल फॉक्सकॉन आईफोन फैक्ट्री छोड़ रहे हैं, ताइवान की टेक दिग्गज के प्लांट में विरोध प्रदर्शन के बाद पे-ऑफ घर ले जाने से राहत मिली।

कर्मचारियों ने एएफपी को बताया कि फॉक्सकॉन द्वारा वादा किया गया बोनस देने में विफल रहने से नाराज पुलिस के साथ खूनी झड़पों में एक दर्जन से अधिक प्रदर्शनकारियों के घायल होने के मद्देनजर मजदूर झेंग्झौ में संयंत्र छोड़ रहे हैं।

रॉयटर्स के अनुसार, कंपनी अब साइट के नवंबर के उत्पादन का 30 प्रतिशत से अधिक प्रभावित देख सकती है, अक्टूबर के अंत में कारखाने के श्रमिकों की परेशानी शुरू होने पर 30 प्रतिशत तक का आंतरिक अनुमान।

साइट, जो एकमात्र कारखाना है जहां फॉक्सकॉन प्रीमियम आईफोन मॉडल बनाती है, जिसमें आईफोन 14 प्रो भी शामिल है, इस महीने के अंत तक पूर्ण उत्पादन फिर से शुरू करने की संभावना नहीं है, स्रोत ने कहा।

फॉक्सकॉन दुनिया के सबसे बड़े आईफ़ोन निर्माता कारखाने में संचालन को जारी रखने के लिए बेताब है, क्योंकि मुट्ठी भर कोविड मामलों ने इसे सुविधा को बंद करने के लिए मजबूर किया।

दुनिया की सबसे बड़ी Apple iPhone फैक्ट्री सख्त COVID-19 प्रतिबंधों से जूझ रही है, जिसने श्रमिकों के बीच असंतोष को हवा दी है और क्रिसमस और जनवरी के चंद्र नव वर्ष की छुट्टी से पहले उत्पादन बाधित कर दिया है, क्योंकि कई श्रमिकों को या तो अलगाव में डाल दिया गया था या संयंत्र से भाग गए थे।

अब फर्म छोड़ने वालों को भुगतान की पेशकश कर रही है, कर्मचारियों ने गुरुवार को सोशल मीडिया पर दिखाया कि उन्हें अपने अनुबंध समाप्त करने के बदले में 10,000 युआन ($1,400) का बोनस मिला था।

कई वीडियो की पृष्ठभूमि में कई कोच डोरमेट्री के बाहर खड़े हैं, माना जाता है कि वहां कर्मचारियों को घर ले जाया जा रहा है।

महिला कार्यकर्ता ने कहा, “हर किसी को उनके पैसे मिल गए हैं और वे जाने वाले हैं।”मैं बहुत संतुष्ट हूँ, कार्यकर्ता जो अभी भी यह चाहते हैं या वह बहुत लालची नहीं होना चाहिए,” उसने कहा।

फॉक्सकॉन भी पुलिस द्वारा पीटे गए लोगों को शांत करने के लिए उत्सुक दिखाई देता है, एक अन्य कार्यकर्ता ने एएफपी को बताया कि घायल सहयोगियों को उनके छोड़ने के बोनस के ऊपर अतिरिक्त 500 युआन मिले।

बुधवार को कार्यकर्ता, जिनमें से अधिकांश हाल के सप्ताहों में नियुक्त किए गए नए रंगरूट थे, सुरक्षा कर्मियों के साथ भिड़ गए।

कई लोगों ने दावा किया कि उन्हें फ़ैक्टरी में मुआवज़े के लाभ को लेकर गुमराह किया गया था, और अन्य लोगों ने उन सहयोगियों के साथ शयनगृह साझा करने के बारे में शिकायत की, जिन्होंने COVID के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था।

फॉक्सकॉन ने गुरुवार को भर्ती करते समय भुगतान संबंधी “तकनीकी त्रुटि” के लिए माफी मांगी, और बाद में इस्तीफा देने और छोड़ने के लिए सहमत हुए नए रंगरूटों का विरोध करने के लिए 10,000 युआन ($ 1,400) की पेशकश की।

सूत्र ने कहा कि 20,000 से अधिक कर्मचारी, ज्यादातर नए कर्मचारी जो अभी तक उत्पादन लाइनों पर काम नहीं कर रहे हैं, पैसे लेकर चले गए। चीनी सोशल मीडिया पर शुक्रवार को पोस्ट किए गए वीडियो में भीड़ और सामान से लदे श्रमिकों की लंबी कतारें बसों के लिए कतार में दिखाई दे रही हैं।

Leave a Comment